दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेंगे नौकरियों का पिटारा, हर महीने प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करने की तैयारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में खुलेंगे नौकरियों का पिटारा, हर महीने प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करने की तैयारी

दिल्ली विश्वविद्यालय में अब छात्रों के लिए हर माह नौकरी के दरवाजे खोलने की तैयारी हो रही है। डीयू का प्लेसमेंट सेल हर महीने प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित करने की योजना पर काम कर रहा है। यदि सब ठीक रहा तो शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए इस माह के मध्य से (15 अक्तूबर) प्लेसमेंट में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरु हो सकती है। उसके बाद कैंपस में कंपनियों का आना शुरु हो जाएगा। हर माह प्लेसमेंट सेशन आयोजित करने के पीछे प्रशासन का प्रयास प्लेसमेंट में हिस्सा लेने वाले प्रत्येक छात्र को नौकरी दिलाना है।

डीयू में नया सत्र शुरू होने के बाद प्लेसमेंट सेल की ओर से पंजीकरण प्रक्रिया को शुरु किया जाता है। प्लेसमेंट सेल में पंजीकृत छात्रों को ही कंपनियों के समक्ष लिखित परीक्षा या साक्षात्कार देने का अवसर मिलता है। सेल प्रति वर्ष अक्तूबर से मार्च-अप्रैल तक पांच से छह प्लेसमेंट सेशन आयोजित करता है।

डीयू की सेंट्रल प्लेसमेंट इंचार्ज प्रो हेना सिंह ने बताया कि हम प्रत्येक माह प्लेसमेंट सेशन आयोजित करने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसे अक्तूबर के मध्य तक ही अंतिम रूप दिया जा सकेगा। हर माह प्लेसमेंट सेशन आयोजित होने से छात्रों को नौकरी के ज्यादा अवसर मिल सकेंगे। वहीं कंपनियों को भी अच्छे छात्रों की आवश्यका होती है।

पंजीकरण प्रक्रिया शुरु होने के बाद कैंपस में कंपनियां आना शुरु हो जाएंगी। अभी छोटी-बड़ी व नई-पुरानी कई कंपनियों से बातचीत जारी है। हमारी यह कोशिश है कि प्लेसमेंट सेशन में हर छात्र को नौकरी का बेहतर ऑफर हो। बीते साल हुए प्लेसमेंट सेशन के दौरान स्नातक स्तर के 600 से अधिक छात्रों को 3.5 लाख से लेकर 12.5 लाख रुपये तक के जॉब ऑफर प्राप्त हुए थे। डीयू का प्रयास है कि इस साल के ऑफर बीते साल से अधिक हो पैकेज भी अच्छा मिले।

नवंबर में जॉब मेला होगा आयोजित
डीयू का सेंट्रल प्लेसमेंट सेल छात्रों को नौकरी दिलाने के लिए जॉब मेला आयोजित करने की योजना भी बना रहा है। इसे नवंबर के दूसरे या तीसरे सप्ताह तक आयोजित किया जा सकता है। प्रशासन इसके लिए अलग से तैयारी कर रहा है। इसमें ज्यादा से ज्यादा नौकरी से लेकर इंटर्नशिप प्राप्त हो इस बात की कोशिश है।

सीवी और साक्षात्कार की तैयारी भी कराई जाएगी
नौकरी पाने के लिए छात्र अपना बॉयोडेटा-सीवी कैसे बनाएं। साक्षात्कार और लिखित परीक्षा में समय प्रबंधन का ध्यान कैसे रखें। इन बातों की छात्रों को तैयारी कराई जाएगी। इसके लिए ओरिएंटेशन कम स्किल इनहेंनसमेंट सेशन आयोजित किए जाएंगे। इसमें विशेषज्ञ छात्रों को सीवी बनाने और बेहतर समय प्रबंधन की ट्रेनिंग देंगे।

Related posts